How to find the swift code

नमस्ते दोस्तों हमारी वेबसाइट में आपका स्वागत है। आज में आपको how to find the swift code of a bank  मतलब की आप बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करे उसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा। 

पहले हम सब जानेगें की यह स्विफ्ट कोड होता क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है।

स्विफ्ट कोड क्या है - What is swift code


Swift Code का पूरा नाम यह है, 

( Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication ) 

हम जब भी india के बहार से मतलब की विदेश से पैसे मंगवाते है तब हमे वहां पर एक कोड डालना होता है और उस कोड को कहते है स्विफ्ट कोड। 

स्विफ्ट कोड कैसे बनाया जाता है।


Swift Code 11 अंक का होता है। इसमें से पहले 4 अंक बैंक के कोड होते हैं और उसके बाद के 2 अंक कंट्री कोड होते हैं, अब बचे 5 कोड उनमेसे 2 अंक लोकेशन के कोड और 3 अंक बैंक ब्रांच कोड होते है। जब यह सब 11 कोड एक साथ मिलते तब जाके स्विफ्ट कोड बनता है।

How to find the swift code of a bank, swift code kaise pata kare, swift code bank

दोस्तों आप इस इमेज को देख कर अच्छी तरह से समझ गए होंगे। यह SBI बैंक के स्विफ्ट कोड है।

स्विफ्ट कोड का उपयोग क्यों किया जाता है।


ज्यादातर स्विफ्ट कोड का उपयोग वही लोग करते हैं जो ऑनलाइन अर्निंग करते हैं जेसे की यूट्यूब, वेबसाइट से ऐडसेंस के माध्यम से अर्निंग करते हैं। हमारे भारत देश में रूपए चलता है लेकिन हमें जो ऑनलाइन अर्निंग से जो पेमेंट मिलता है वह डॉलर या अधर करेंसी में मिलता है। हम जब भी पेमेंट डिटेल्स भरते है तब हमे वहां पर स्विफ्ट कोड डालने के लिए बोला जाता है क्योंकि स्विफ्ट कोड के माध्यम से डॉलर या अधर करेंसी को इंडियन रूपए में कन्वर्ट किया जाता है। इसलिए स्विफ्ट कोड का उपयोग किया जाता है। 

स्विफ्ट कोड कैसे पता करें।


स्विफ्ट कोड पता करने के 2 माध्यम है। इन दोनो माध्यम की मे आपको पूरी डिटेल्स के साथ जानकारी दूंगा।

1 On line


ऑन लाइन के माध्यम से आप घर बेठे स्विफ्ट कोड का पता कर सकते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर बैंक का स्विफ्ट कोड होगा। जिस भी बैंक का स्विफ्ट कोड होगा वह आपको यहां पर मिल जायेगा। मुझे तो यहां पर मिल गया पर आपको एक बार try जरूर करना है, शायद मिल जाय। 

इसके लिये आपको मे एक वेबसाइट दूंगा उस पर विजिट करके आप स्विफ्ट कोड का पता कर सकते हैं। इस वेबसाइट से बैंक IFC कोड और MICR कोड भी आपको मिल जायेंगे। 

सबसे पहले आपको website पर क्लिक करके वेबसाइट ओपन कर लेनी है।

https://findyourbank.in/

अब आप का बैंक अकाउंट जिस भी बैंक में है उस बैंक का नाम सिलेक्ट कर लेना है।

How to find the swift code of a bank, swift code kaise pata kare, swift code bank

आप जिस भी State मतलब कि जिस भी राज्य में रहते हैं उस राज्य को सिलेक्ट करना है। 

How to find the swift code of a bank, swift code kaise pata kare, swift code bank

आप जिस भी District मतलब कि जिस भी जिले में रहते हैं उस जिले को सिलेक्ट कर लेना है।

How to find the swift code of a bank, swift code kaise pata kare, swift code bank

जिस भी बैंक में आपका बैंक अकाउंट है वह Branch मतलब कि शाखा सिलेक्ट कर लेनी है। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि शायद आपकी ब्रांच यहां पर दिखे ही नहीं तो आपको क्या करना है कि आपकी ब्रांच की नजदीकी ब्रांच कोनसी है उस ब्रांच को सिलेक्ट कर लेना है।

How to find the swift code of a bank, swift code kaise pata kare, swift code bank

अब आपको scroll downk करके नीचे आना है यहाँ पर लिखा होगा Swift code उसके सामने जो Code होंगे वही बैंक के स्विफ्ट कोड है। हो सकता है आपको यहां पर अपनी बैंक के स्विफ्ट ना दिखे अब आपको जो में दूसरा माध्यम बताऊंगा उससे आपको स्विफ्ट जरूर मिल जायेंगे। 

2 Off line


सबसे पहले आपको ऑफ लाइन के माध्यम से ही स्विफ्ट कोड का पता करना चाहिये। मतलब की आपका बैंक अकाउंट जिस भी बैंक में है उस बैंक में आपको जाना होगा। वहां पर जाने के बाद आपको बैंक मैनेजर से मिलना होगा और उनसे कहना है कि सर मुझे बैंक का स्विफ्ट कोड जानना है, जिन्हें पता होगा वह आपको स्विफ्ट कोड दे देंगे लेकिन कहीं बार ऐसा होता है कि बैंक मैनेजर को स्विफ्ट कोड का पता ही नहीं होता। तब आपको बैंक मैनेजर को बताना होगा कि आप स्विफ्ट कोड क्यों मांग रहे हो उसके बाद आपको उन्हें कहना है कि आप लोग आगे की ब्रांच में फोन करिये और स्विफ्ट कोड का पता करिये। यह सब हो जाने के बाद आपको स्विफ्ट कोड मिल जायेंगे।

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और हां आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न हे तो पूछ सकते हैं।

दोस्तों आज के लिये बस इतना ही अब मिलते है न्यू आर्टिकल के साथ।


Post a Comment

0 Comments